एमएसएमई डेटा बैंक

एमएसएमई डेटा बैंक का अधिदेश

एमएसएमई विकास (सूचना प्रस्तुत करना) नियमावली, 2016 (राजपत्र अधिसूचना देखें) में प्रत्येक उद्यम के लिए अनिवार्य किया गया है कि वह www.msmedatabank.in पर सूचना प्रस्तुत करे। अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति उद्यमियों को, प्रभावी मिलान के लिए इस वेबसाइट में अपने उद्यमों के बारे में अपेक्षित सूचना उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

राजपत्र अधिसूचना

Mandate of MSME Databank

उद्देश्य

एमएसएमई डेटा बैंक का उद्देश्य, देश में सभी एमएसएमई इकाइयों का एक विस्तृत डेटा आधार सृजित करना और भारत सरकार की लोक खरीद नीति के अंतर्गत खरीद प्रक्रिया में भाग लेने में उनकी सहायता करना है। यह एमएसएमई मंत्रालय को अनुमति देती है कि वह संयुक्त उद्यम, प्रौद्योगिकी अंतरण, मशीनरी के आयात-निर्यात से संबंधित सूचना और आवश्यकताओं के साथ-साथ संगणना के आंकड़े ऑनलाइन प्राप्त करे और यह विभिन्न स्कीमों और नीतियों को सरल और कारगर बनाने तथा मॉनीटर करने में भी समर्थ बनाती है ताकि मंत्रालय सीधे एमएसएमईज को लाभ अंतरित कर सके।

इसके अलावा, उद्योग संघ जैसे सीआईआई, डीआईसीसीआई भी स्वयं को इस पोर्टल पर पंजीकृत करा सकते हैं। इसके अलावा, यदि कोई संगठन, विकास आयुक्त, एमएसएमई,एनएसआईसी, केवीआईसी, कॉयर बोर्ड आदि जैसे एमएसएमई विकास संगठनों के साथ संबद्ध है तो उसे भी आंकड़ा बैंक में नामांकित किया जा सकता है।

मौजूदा और नए अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति उद्यमियों के पंजीकरण कराने और सरकारी खरीद अभियान के संबंध में अद्यतन प्रगतियों से उन्हें अवगत कराने के लिए वेबसाइट www.msmedatabank का शुभारंभ किया गया है।

पंजीकरण दिशानिर्देश

एमएसएमई डेटा बैंक में तीन प्रकार के संगठनों के पंजीकरण के प्रावधान हैं:

नोट: तीन श्रेणियों में से किसी एक में पंजीकरण के लिए उद्योग आधार अनिवार्य है

Hindi